Connect with us

हिंदी

‘अब तुम्हारी तानाशाही नहीं झेलने वाले’, चीन के उद्योगपति और निवेशक CCP के खिलाफ मैदान में उतरे

Published

on

ऐसा लगता है मानो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दुनिया को अपना दुश्मन बनाने के बाद अब अपने ही लोगों को अपने खिलाफ करने पर तुले हुए हैं। शी जिनपिंग की नीतियों के कारण चीन की सेना यानि PLA के वरिष्ठ अधिकारी ही CCP के खिलाफ बयानबाज़ी करने लगे हैं। हालांकि, बात यहीं पर खत्म नहीं होती। अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि चीन के उद्योगपति और चीन के निवेशक भी CCP के खिलाफ मैदान में उतर चुके हैं और अपने आर्थिक हितों के लिए शी जिनपिंग की नीतियों और CCP की bot army का डटकर मुक़ाबला कर रहे हैं।

बता दें कि CCP और चीनी उद्योगपतियों के बीच में TikTok की sale को लेकर बड़ा विवाद चला हुआ है। CCP जहां इस sale को अमेरिकी गुंडागर्दी और लूट का नाम दे रही है, तो वहीं Bytedance के मालिक जैसे-तैसे करके आगामी 45 दिनों में अपनी कंपनी को बेचना चाहते हैं, ताकि वे TikTok को ban होने से बचा सकें। अमेरिका में पहले ही राष्ट्रपति ट्रम्प TikTok को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित कर चुके हैं, ऐसे में उन्होंने TikTok को अपने आप को बेचने के लिए 6 हफ्तों का ultimatum दिया है। ऐसे में Bytedance के पास कंपनी को बेचने के अलावा कोई और विकल्प नहीं रह गया है।

हालांकि, CCP Bytedance के इस रवैये से बिलकुल भी खुश नहीं है। CCP ने अपनी Bot Army को Bytedance के पीछे छोड़ दिया है, जो चीनी सोशल मीडिया Weibo पर TikTok और Bytedance को देशविरोधी और गद्दार घोषित करने पर अड़े हैं। चीनी यूजर्स CCP के इशारों पर Bytedance के मालिक ज़्हांग यीमिंग को डरपोक बता रहे हैं। एक यूजर के मुताबिक “ज़्हांग यीमिंग अमेरिका की तारीफ करते नहीं थकता था, अब उसके मुंह पर तमाचा पड़ा है। अब तुम अमेरिका के खिलाफ बोलो ना”। Bytedance के मालिक यह कह चुके हैं कि उनके पास TikTok बेचने के अलावा कोई और विकल्प है ही नहीं।

हालांकि, CCP की इस Bot Army के खिलाफ अब चीनी उद्योगपति और start ups मजबूती के साथ खड़े हो गए हैं। चीनी निवेशक भी इसी बात को कह रहे हैं कि TikTok को बेचना ही चीन के हित में होगा क्योंकि दूसरा विकल्प और भी ज़्यादा खतरनाक और नुकसानदायक होगा। चीनी कंपनी AppinChina के founder बिशोप के मुताबिक “TikTok बेचना सबसे बढ़िया विकल्प है। Microsoft के प्रति तो बीजिंग का रवैया वैसे भी सकारात्मक रहा है। यह सबके लिए अच्छा होगा। Bytedance को अच्छा दाम मिल जाएगा और Microsoft को फेसबुक, गूगल से मुक़ाबला करने का मौका मिल जाएगा।“ इसी तरह नाम ना बताने की शर्त पर एक चीनी उद्योगपति ने कहा कि “पश्चिम देशों और भारत में अब चीनी टेक कंपनियों के लिए अवसर समाप्त हो चुके हैं। हम अमेरिकी सरकार के खिलाफ खड़ा होकर कर भी क्या लेंगे। हमारे लिए अच्छा यही रहेगा कि अब हम पूर्वी एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया पर ध्यान दें।“

CCP किसी भी कीमत पर अपने शक्तिशाली टेक सेक्टर को इस तरह बर्बाद होते नहीं देखना चाहती। टेक सेक्टर चीन की इकॉनमी के लिए बेहद ज़रूरी है। पिछले कुछ सालों में चीन के टेक सेक्टर ने बहुत तेजी से विकास किया है और इसके विकास में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। स्टील और एल्यूमिनियम उद्योग में विकास दर तो अब धीमी पड़ चुकी है, ऐसे में चीन के विकास में वहाँ के टेक सेक्टर का बड़ा योगदान रहा है। यही कारण है कि लगातार 10 सालों तक लगभग 10 प्रतिशत की दर से विकास करने वाला चीन पिछले साल तक भी 6 प्रतिशत की दर से विकास कर रहा था।

टेक सेक्टर इतना महत्वपूर्ण है कि अब चीन के कुल राष्ट्रीय उत्पादन में यह सेक्टर लगभग 33 प्रतिशत का योगदान देता है। इसी सेक्टर के बलबूते चीन अपने कर्ज़ का प्रबंधन कर पाता है और चीन को विकास के रास्ते पर चलाये रखता है। चीन का कुल डिजिटल उत्पादन लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर है, इतना तो भारत का कुल राष्ट्रीय उत्पादन भी नहीं है। एल्यूमिनियम और एनर्जी सेक्टर पर निर्भर चीन की पुरानी अर्थव्यवस्था में विकास दर जब धीमे होने लगी, तो चीन ने जमकर टेक सेक्टर में पैसा निवेश किया। अब चीन हर साल टेक सेक्टर में 400 बिलियन डॉलर का निवेश करता है, यूरोपियन यूनियन से भी ज़्यादा! इस निवेश का चीनी टेक कंपनियों को सबसे ज़्यादा फायदा हुआ। चीन में hardware और सॉफ्टवेर कंपनियाँ तेजी से विकास करने लगीं और दुनिया में एक्सपोर्ट करने लगीं।

हालांकि, अमेरिका-भारत की कार्रवाई के बाद अब चीन के इस सेक्टर पर बर्बादी के बादल मंडराने शुरू हो चुके हैं। अमेरिका द्वारा TikTok पर कब्जा करने से इसकी शुरुआत हो चुकी है और इसको लेकर चीन और चीनी मीडिया बिलकुल भी खुश नहीं है। Global Times के एडिटर Hu Xijin ने ट्विटर पर विलाप करते हुए लिखा “ये खुली चोरी है। दुनिया और भगवान यह देख रहे हैं कि कैसे राष्ट्रपति ट्रम्प अमेरिका को एक Rogue देश में बदल रहे हैं”।

टेक सेक्टर की बर्बादी के कारण चीन के टेक सेक्टर के उद्योगपति अब शी जिनपिंग के खिलाफ खड़े होने लगे हैं। पहले PLA और अब शक्तिशाली टेक सेक्टर का विरोध झेल पाना शी के लिए काफी मुश्किल रहने वाला है।

Facebook Comments

Advertisement
Advertisement

Corona Updates

पंजाब8 hours ago

किसान जत्थेबंदियां एक अक्टूबर से जगराओं रेलवे ट्रैक करेंगी जाम

पंजाब की 31 किसान जत्थेबंदियों की ओर से एक अक्टूबर को जगराओं रेलवे स्टेशन पर अनिश्चितकालीन के लिए रेलवे ट्रैक...

लुधियाना सिटी न्यूज़8 hours ago

बहादुरके रोड CETP का MLA पांडे ने लिया जायजा, कारोबारियों ने प्रोजेक्ट की दी जानकारी

बहादुर के टेक्सटाइल एंड निटवेयर एसोसिएशन द्वारा बहादुरके रोड पर लगाए गए 15 एमएलडी कॉमन एफंल्यूट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) की...

देश1 day ago

मां बगलामुखी मंदिर को खोलने का समय बदला, जानिए नया शेडयूल

प्राचीन मंदिर माता श्री बगलामुखी देवी बनखंडी में मंदिर के मुख्य प्रबंधक महंत रजत गिरी की अध्यक्षता में ब्राह्मणों एवं...

आतंकवाद1 day ago

पाकिस्तान की नापाक हरकत जारी, पुंछ में गोलीबारी कर तोड़ा सीजफायर

पाकिस्तान ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर अपनी कायराना हरकत को अंजाम दिया है। पाकिस्तानी सैनिकों ने...

लुधियाना सिटी न्यूज़1 day ago

दंगा पीड़िताें ने लुधियाना मिनी सचिवालय में किया प्रदर्शन, मंत्री आशु के खिलाफ की नारेबाजी

सिख कत्लेआम 1984 दंगा पीड़ित एसोसिएशन के बैनर तले दंगा पीड़ितों ने मंगलवार काे मिनी सचिवालय में प्रदर्शन किया। इस...

लुधियाना सिटी न्यूज़1 day ago

लुधियाना में आसमान छू रहे सब्जियों के रेट, मटर के दाम 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंचे

महानगर में सब्जियों के दाम आसमान छूने से किचन का बजट गड़बड़ा गया है। आम लोगों के लिए सब्जी खरीदना...

कोरोना वायरस1 day ago

1 अक्तूबर से होगी Unlock-5 की शुरुआत, आज आ सकती हैं नई गाइडलाइंस

कोरोना संकट के बीच लगाया गया लॉकडाउन अब धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। देश में अब अनलॉक-4 चल...

पंजाब1 day ago

कृषि कानूनों के खिलाफ जाएंगे सुप्रीम कोर्ट: कैप्टन अमरिंदर सिंह

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि पंजाब सरकार तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी। इसके...

अपराध1 day ago

पंजाब के होटल में चल रहा था गंदा काम, आपत्तिजनक हालत में मिले लड़के-लड़कियां

पुलिस ने बठिंडा में गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर रेलवे स्टेशन स्थित पारस होटल से 2 नाबालिग सहित...

देश1 day ago

PM मोदी ने लिया विपक्ष को आड़े हाथों कहा- ये लोग कर रहे किसानों का अपमान

कृषि बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरे विपक्ष को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि...

पंजाब1 day ago

कृषि कानूनः पंजाब में हो रहे धरने में शामिल हो सकते हैं राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब में दिए जा रहे कांग्रेस के धरनों में...

Sidhu Sidhu
पंजाब1 day ago

नवजोत सिद्धू पंजाब और राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के लिए बहुत अहमः हरीश रावत

ऑल इंडिया कांगे्रस कमेटी द्वारा मिशन 2022 फतेह करने के लिए पंजाब कांग्रेस के इंचार्ज लगाए गए उत्तराखंड के पूर्व...

लुधियाना सिटी न्यूज़1 day ago

लुधियाना में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट फिटिंग कर्मियों ने ट्रायल सेंटर पर किया हंगामा

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट फिटिंग कर्मचारियों ने मंगलवार काे ट्रायल सेंटर पर जमकर हंगामा किया। नियमों के खिलाफ हाई सिक्योरिटी...

मौसम1 day ago

लुधियाना में अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, अक्टूबर के पहले हफ्ते तक नहीं होगी बारिश

लुधियाना में आने वाले दिनों में बारिश या बादलों के आने की कोई संभावना नहीं है। पांच अक्टूबर तक मौसम...

कोरोना वायरस1 day ago

लुधियाना में सेहत विभाग ने घटाई सैंपलिंग, काेराेना के मामलाें में कमी के बाद फैसला

काेराेना का खतरा कम हाे रहा है। कोरोना के नए मामले कम हाेने के बाद सेहत विभाग ने पिछले दो...

Trending